India Name Change News- G-20 Summit इन्विटेशन कार्ड पर President Of India की जगह President Of Bharat क्या है मामला ?

India Name Change News- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी India का नाम बदलकर Bharat रखने जा रहे है जिसकी शुरुआत दिल्ली में होने वाली G-20 Summit की बैठक से पहले कर दी गयी है जिसमे राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के द्वारा G-20 बैठक में शामिल होने के लिए इन्विटेशन कार्ड जारी किया गया है, इन्विटेशन कार्ड पर President Of India की जगह President Of Bharat लिखा गया है। जिस पर दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा, INDIA नाम के अलायंस बनने के बाद ये देश का नाम बदल रहे हैं। अगर कल इंडिया अलायन्स ने मीटिंग करके अपना नाम “भारत” रख लिया तो क्या ये भारत का नाम भी बदल देंगे ?

 

 

India Name Change News
India Name Change News

 

 

India Name Change to Bharat-भारत अपना नाम क्यों बदल रहा है?

 

दिल्ली के प्रगति मैदान में 9-10 सितंबर के बीच G20 Summit होने वाला है जिसकी तैयारी काफी जोरो सोरो से चल रही है जिसमे दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है क्योकि G20 सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई देशो के राष्ट्र नेता के शामिल होने की उम्मीद है,इसी G20 Summit में डिनर में शामिल होने के लिए भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने देश के नेताओ को इन्विटेशन कार्ड भेजे जिसमे आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले शब्द President Of India की जगह President Of Bharat लिखा गया है। जिस पर विपक्ष पार्टियों ने इसका विरोध करते हुए हंगामा शुरू कर दिया और कहाँ की बीजेपी सरकार देश का नाम INDIA से बदलकर आधिकारिक रूप से भारत रखने वाला है,जो को संविधान के खिलाफ है क्योकि संविधान में भारत नाम नहीं बल्कि INDIA दर्ज है।

विपक्ष पार्टियों का आरोप है की बीजेपी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी I.N.D.I.A गठबंधन से डर गए हैं। जिस वजह से वह अब सबिधान को बदलने पर तक आ गए है। बता दे की INDIA नाम को लेकर विवाद तब से शुरू हुआ जब विपक्ष की 28 पार्टियों ने मिलकर एक गठबंधन बनाया। गठबंधन की पहली बैठक बेंगलुरु में 18 जुलाई को हुई थी। इसमें अलायंस का नाम INDIA (इंडियन नेशनल डेवलमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) रखा गया था। इसके बाद भाजपा विपक्ष पर हमलवार हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने INDIA की जगह इसे घमंडिया गठबंधन का नाम दिया। वहीं विपक्ष ने पलटवार करते हुए कहा था कि, बीजेपी को INDIA नाम लेने से इतनी दिक्कत क्यों है।

वही दूसरी तरफ बीजेपी समर्थक और कुछ बॉलीवुड के बड़े कलाकार,और भारतीय क्रिकेटर INDIA का नाम बदलकर भारत रखने के पक्ष में है अब पक्ष और विपक्ष INDIA और भारत के नाम पर भिड़ गए हैं। और भारत नाम को लेकर बीजेपी पार्टी और विपक्ष पार्टियों में जमकर बहस चल रही है।

 

INDIA का नाम बदलकर “भारत” रखने पर BJP समर्थको का क्या कहना है जानते है-

 

  • BJP के राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने कहा, पूरा देश मांग कर रहा है कि हमें ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए. ‘इंडिया’ शब्द अंग्रेजों द्वारा हमें दी गई एक गाली है. ‘भारत’ शब्द हमारी संस्कृति का प्रतीक है. मैं चाहता हूं कि हमारे संविधान में बदलाव हो और इसमें ‘भारत’ शब्द जोड़ा जाए.
  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने सोशल मीडिया पर लिखा, अब से टीम इंडिया नहीं टीम भारत कहिए। मैं जय शाह से अपील करता हूं वर्ल्डकप में भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी में भारत नाम लिखा जाए।
  • बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर पोस्ट किया- भारत माता की जय। हालांकि उन्होंने इसका संदर्भ नहीं बताया।

 

India Name Change News
India Name Change News

 

 

INDIA का नाम भारत रखने पर विपक्ष पार्टियों के नेताओ का क्या कहना है जानते है-

 

  • पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने सवाल किया कि अचानक ऐसा क्या हुआ कि देश का नाम बदला जा रहा। हम देश को भारत कहते हैं, इसमें नया क्या है? अंग्रेजी में हम इंडिया कहते हैं… कुछ भी नया करने को नहीं है। दुनिया हमें इंडिया के नाम से जानती है।
  • बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी ने कहा कि I.N.D.I.A गठबंधन से बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डर गए हैं। ये लोग अब इंडिया का नाम बदलने की साजिश कर रहे हैं। विपक्षी गठबंधन का नारा है- बढ़ेगा भारत-जीतेगा इंडिया।
  • राघव चड्ढा ने एक पोस्ट में लिखा था- G20 सम्मेलन के इन्विटेशन कार्ड पर प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसीडेंट ऑफ भारत लिखकर बीजेपी ने एक नई बहस छेड़ दी है। भाजपा INDIA को कैसे खत्म कर सकती है। देश किसी राजनीतिक दल का नहीं है; यह 135 करोड़ भारतीयों का है। हमारी राष्ट्रीय पहचान भाजपा की निजी संपत्ति नहीं है जिसे वह अपनी इच्छानुसार बदल सके।

 

Read More-

ये 20 शायरी पढ़ के आपकी आँखों से आँसू नहीं रुकेंगे।

 

India Name Change News in Hindi- अक्षय कुमार फ़िल्म का नाम बदलकर रखा “The Great BHARAT Rescue”

 

INDIA नाम की जगह भारत नाम लिखने का सिलसिला अब यहाँ तक पहुंच गया है की बॉलीवुड के सुपर स्टार अक्षय कुमार ने अपनी आने वाली फिल्म Mission Raniganj की टैग लाइन The Great India Rescue की जगह अब उसका नाम बदलकर Mission Raniganj The Great “Bharat Rescue” रखा है।
बता दे की यह फिल्म अक्टूबर में रिलीज होने वाली है और इसका ट्रेलर 9 सितम्बर को रिलीज़ होगा जिस दिन अक्षय कुमार का जन्मदिन भी है।

 

Leave a Comment