Afghanistan Earthquake 2023 : अफगानिस्तान में 6.3 की तीव्रता से आया भूकंप 2000 से ज्यादा लोगों की मौत।

Afghanistan Earthquake 2023: अफगानिस्तान में 6.3 की तीव्रता से आये भूकंप के 6 झटको ने 2000 लोगों की जान ले ली,और 600 से ज्यादा घरों को तबाह कर दिया। घरों के मलवे मे दबे हुए लोगों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू जारी है । अभी मौत का अकड़ा और भी बड़ने की आशंका।

 

Afghanistan Earthquake 2023
Afghanistan Earthquake 2023

 

 

Afghanistan Earthquake: पश्चिमी अफगानिस्तान में शनिवार 7 अक्टूबर 2023 को करीब दुपेहर 12 बजे भूकंप के जोरदार झटकों ने अफगानिस्तान को बुरी तरह तबाह कर दिया ।भूकंप के झटके इतने जोरदार थे की अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहर हेरात से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम के 8 गाँव पूरी तरह तबाह हो गए जिसमें करीब 2000 लोगों की मौत हो गयी और सैकडो लोग मलवे में दबकर घायल हो गए। भूकंप का ये मंजर इतना भयानक था की जिसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया भूकंप मे हजारो जिंदगी चली गयी लोगों के परिवार तबाह हो गए। जैसे ही भूकंप के जोर दर झटके आए लोग अपनी जान बचाने के लिए अपने घरों , दुकानों, कार्यस्थल से बाहर को भागने लगे।

बता दे की भूकंप से 465 घर तबाह हो गए और करीब  135 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं.जिसमें बहुत से लोग घरों और मकानों के मलवे के नीचे दब गए जिससे करीब 2000 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है और अभी लोगों को मलवे से निकालने का काम किया जा रहा है जिसमें आशंका जताई जा रही है की अभी और भी लोगों की मौत होने की संभावना है। 

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में था.जहाँ भूकंप के 6 झटके महसूस किए गए थे जिसमें सबसे तेज झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल 6.3 मापी गई थी ।

Leave a Comment