खुसखबरी LPG Cylinder Price- 200 रुपये सस्ता होने के बाद अब पेट्रोल 50 रुपये लीटर हुआ ।

रक्षाबंधन के त्योहार पर 29 अगस्त की शाम को केंद्र सरकार ने घरेलू सिलेंडर(LPG Cylinder Price) की कीमत 200 रुपये कम करके भारत की बहनो को एक तोहफा दिया है। जिसके बाद उत्तर प्रदेश में घरेलू सिलेंडर की कीमत 1129 से घटकर अब 929 हो गयी है,  महगाई की मार झेल रहे लोगो के लिए अब सरकार एक और तोहफा देने जा रही है जल्द ही Petrol Diesel Price भी होने वाला है सस्ता । जिससे लोगो को बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है।

 

 

LPG Cylinder Price
LPG Cylinder Price

 

 

 

खुसखबरी LPG Cylinder Price कम होने के बाद अब पेट्रोल और डीज़ल भी होने जा रहा है सस्ता

 

आज 30 अगस्त 2023 से lpg cylinder की कीमत में बदलाब हो गया है जिससे घरेलू गैस की कीमत 200 रुपये कम कर दी गयी है जिससे अब उत्तर प्रदेश में गैस सिलेंडर की कीमत 1129 से घटकर 929 हो गयी है बता दे की मंगलवार की शाम को मोदी सरकार ने रसोई गैस की कीमत 200 रुपये कम करने की घोसणा की थी जिससे आम आदमी को महगाई से कुछ राहत मिली है रक्षाबंधन के आज पवन अवसर पर यह महिलाओ के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है,प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ओनम और रक्षा बंधन के मौके पर सरकार ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को 200 रुपये सस्ते में एलपीजी सिलेंडर देने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 2022-23 में 7680 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन भी देने का फैसला किया है. सरकार के इस फैसले के बाद पीएम “प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना” की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी क्योकि अभी तक इस उज्जवला योजना का लाभ पहले से 9.60 करोड़ लोग उठा रहे है।
अब जल्द ही भारत की जनता को महगाई पर और राहत मिलने वाली है क्योकि खबर आ रही है की एलपीजी गैस के दाम काम होने के बाद अब जल्द ही पेट्रोल और डीज़ल के दाम भी कम होने वाले है। आम आदमी पार्टी की महिला ने मीडिया से बात करने के दौरान कहा की पटना और बैंगलोर की मीटिंग के बाद घरेलू सिलेंडर 200 रुपये सस्ता होने के बाद अब मुंबई की मीटिंग के बाद पेट्रोल और डीज़ल के दाम भी कम होने वाले है।

 

LPG Gas Price Today- प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना वाले ग्राहकों को 400 रुपये सस्ता मिलेगा सिलेंडर।

महंगे एलपीजी सिलेंडर को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर निशाना सदता रहता है लेकिन मोदी सरकार के इस फैसले ने विपक्ष को एक करारा जवाब दिया है। बीजेपी की सरकार ने 33 करोड़ घरेलू एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती कर दी है जिससे आने वाले चुनाव में बीजेपी सरकार कुछ फायदा जरूर होने वाला है। जैसा की आपको पता होगा की 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू LPG सिलेंडर के दाम मार्च 2023 में 50 रुपए बढ़ाए गए थे। जिसके बाद अब गैस के दामों को 200 रुपये घटा दिया गया है।
बता दे जहा सभी एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं को 200 रुपये सस्ता सिलेंडर मिलेगा वही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) वाले ग्राहको को 400 रुपये सस्ता सिलेंडर पड़ेगा।

इसकी वजह ये है की जून 2020 से LPG सिलेंडर पर आम ग्राहकों को सब्सिडी नहीं मिल रही है। लेकिन उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपए की सब्सिडी मिलती है। जिस वजह से उन्हें 1100 की वजह अब 700 रुपये का सिलेंडर मिलेगा जिससे उन्हें 400 रुपये का फायदा मिलेगा।

बता दे की आज 30 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन से एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत लागू कर दी गयी है जो अलग- अलग राज्यों में कुछ इस प्रकार से है- दिल्ली में अब कीमत 1103 रुपए से घटकर 903 रुपए, भोपाल में 908, जयपुर में 906 रुपए,और बरेली में 1129 से घटकर 929 हो गयी है।

 

 

Read More-

 

चाँद पर कदम रखते ही चंद्रयान 3 ने ऐसा क्या भेजा जो ISRO की आंखे खुली रह गयी

Breakup Shayari-ये 20 शायरी पढ़ के आपकी आँखों से आँसू नहीं रुकेंगे।

 

 

LPG Gas Price News in Hindi-ममता बनर्जी ने कहाँ बीजेपी सरकार ने चुनाव हारने के डर से सिलेंडर 200 रुपये सस्ता किया

 

सरकार के इस फैसले को आने वाले चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है बता दे की अगले वर्ष 2024 में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव होने है बीजेपी सरकार के सिलेंडर सस्ता करने के पीछे विपक्ष का कहना है सरकार को हारने का डर अभी से सताने लगा है जिस कारण बीजेपी सरकार अब नए नए योजना का दिखाबा करके भारत की भोली भली जनता को फिर से फ़साना चाहते है विपक्ष ने कहा की पहले 500 रुपये बड़ा दिए सिलेंडर पर और अब जब चुनाव का समय नजदीक आ रहा है तो उन बड़े हुए पैसो में से ही बीजेपी ने 200 रुपये कम कर दिए तो इससे जनता को कौन सा बड़ा लाभ दे दिया बीजेपी ने ,

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा ने बीजेपी के इस फैसले पर कहा की पिछले दो महीनों में अब तक I.N.D.I.A गठबंधन ने केवल दो बैठकें की हैं। आज हम देख रहे हैं कि LPG की कीमतें 200 रुपए तक कम हो गई हैं। ये INDIA गठबंधन के कारण हुआ है।2024 में 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सभी पार्टी खूब जितने के प्रयास में लग गयी है जहा बीजेपी ने 200 रुपये सिलेंडर सस्ता किया तो वही राजस्थान में कांग्रेस ने इसी साल 1 अप्रैल से BPL परिवारों को 500 रुपए में गैस देने की योजना लागू कर दी है। और मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस ने 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। बता दे की इन दोनों राज्यों में चुनाव होना हैं।

 

 

 

Leave a Comment