Eye Flu आँखे लाल है? इस उपाय से 2 दिन में आपकी आँखे हो जायेगी बिल्कुल ठीक ।

तेज़ी से फैल रहे Eye Flu मे लोगों की आँखे लाल हो रही हैं और उनकी आँखों से पानी निकल रहा है जिसकी वजह से लोग काफी परेशान है आज हम आपको बताने वाले है आप घर पर रह कर ही अपनी आँखों को कैसे Eye Flu से बचा सकते हैं और किस तरह घरेलू उपाय करके अपनी आँखों को सिर्फ 2 दिन में ठीक कर सकते हैं।

 

Eye Flu
Eye Flu

 

What is eye flu? चलिए जानते हैं क्यों हो रही हैं लोगों की आँखे लाल।

जैसा की आपको पता है उत्तर प्रदेश सहित भारत के कई राज्यों में जैसे दिल्ली,छत्तीसगढ़,में भी आई फ्लू बहुत तेजी से फ़ैल रहा है यह संक्रमण का मुख्य कारण बाढ़ का आना और अधिक बरसात बताया जा रहा है यह बीमारी बच्चो से लेकर बड़े बुजर्गो,नौजबानो,महिलाओ आदि सब में देखने को मिल रही है.
आई फ़्लू” कोई  चिकित्सा शब्द नहीं है, लेकिन लोग नेत्रश्लेष्मलाशोथ(आँख आना) को आसान भाषा में बोलने के लिए इसको उपयोग करते है, जिसे आमतौर पर “गुलाबी आंख” के रूप में जाना जाता है। आँखों का लाल होना Conjunctivitis का एक संक्रमण या सूजन है, जो नेत्रश्लेष्मलाशोथ की पतली, पारदर्शी परत है। ऊतक जो आंख के सफेद भाग को ढकता है और पलकों के अंदर रेखा बनाता है।

आँख का लाल होना वायरस, बैक्टीरिया, एलर्जी या जलन पैदा करने वाले कारकों के कारण हो सकता है। जैसा की आप जानते है बरसात का मौसम चल रहा है जिस कारण बहुत सी बीमारी पैदा हो जाती है.और आई फ़्लू उनमे से एक है जो इस समय बहुत तेजी के साथ फ़ैल रहा है।
नेत्रश्लेष्मलाशोथ के सामान्य लक्षणों में आंख के सफेद हिस्से और भीतरी पलकों में लालपन , आंसू आना, खुजली या जलन होना और कभी-कभी धुंधला दिखाई देना शामिल है।

 

क्या सिर्फ देखने से आई फ्लू फैल सकता है?

जैसा कि आप जानते हैं कि यह संक्रमण एक से दूसरे व्यक्ति में बहुत तेजी के साथ फैल रहा है जिस बीच लोगो का कहना है कि संक्रमित व्यक्ति की आंखों में अगर हम देख ले तो हमें भी आई फ्लू हो जाएगा लेकिन डॉक्टरों का कुछ अलग ही कहना है डॉक्टर कहते हैं कि आई फ्लू किसी की आंखों मे देखने से नहीं बल्कि संक्रमित व्यक्ति की उपयोग की गई किसी वस्तु को हमारे द्वारा उपयोग करने पर फैलता है। अगर हम संक्रमित व्यक्ति के पास बैठकर उसके उपयोग किए जाने वाली जैसे तो लिया या फिर कोई भी वस्तु जो संक्रमित व्यक्ति उपयोग करता है अगर वही वस्तु को हम उपयोग करेंगे तो यह संक्रमण हमारे अंदर भी फैल जाता है जिसकी डॉक्टर कहते हैं कि अधिक सावधानी बरतनी चाहिए और संक्रमित व्यक्ति की वस्तुओं को हमें उपयोग नहीं करना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि किसी की आंखों में देखने से संक्रमण नहीं फैलता यह एक भ्रम है संक्रमण सिर्फ संक्रमित व्यक्ति के उपयोग किए जाने वाली वस्तुओं से फैलता है।

 

 

Eye Flu Symptoms  आइए जानते हैं इसके कुछ मुख्य लक्षण

आइए जानते हैं किस तरह से हम आई फ्लू के लक्षणों को पहचान सकते हैं अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपके हैं तो आप आई फ्लू संक्रमण से ग्रसित हो सकते हैं यहां आपको कुछ निम्नलिखित लक्षण बताए गए हैं जिन्हें आप ध्यान से पढ़ें और पहचाने कहीं आपने तो इनमे से कोई लक्षण नहीं है।

  1. आंखों का लाल हो जाना
  2. आंखों से पानी आना या कीचड़ का आना
  3. आंखों में जलन पड़ना या आंखों मे सूजन
  4. आँखों मे  अधिक खुजली का होना
  5. आँखों में दर्द होना ।

 

आई फ्लू से बचाव कैसे करें? Eye flu protection in hindi

अगर आपको आई फ्लू हो गया है तो आपको कुछ महत्वपूर्ण सावधानी बरतनी होगी जिससे यह आपके परिवार के और सदस्यों को ना फैले इसके लिए कुछ सावधानी बताई गई है जिन्हें आप ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं-

  • आंखों को धूल और धूप से बचाए रखने के लिए काला चश्मा पहने।
  • अपने इस्तेमाल किए जाने वाली तोलिया को परिवार के और सदस्यों को ना दें।
  • बार-बार अपनी आंखों को हाथों से छुये व रगड़े नहीं।
  • आँखों को साफ पानी से बार-बार धोए।
  • आंखों से पानी आने पर उसे साफ कपड़े से या किसी टिशू से साफ करें।
  • अधिक धूप और पसीने से अपनी आंखों को बचा कर रखें।
  • अपने इस्तेमाल किए जाने वाले आंखों के काजल को अपने परिवार के सदस्यों को ना दें।
  • आंखों में साबुन का इस्तेमाल ना करें।

 

आई फ्लू कितने दिन में ठीक होता है?

डॉक्टर का कहना है कि आई फ्लू कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं है यह एक सामान्य बीमारियों में से एक है इसमें हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए और साफ सफाई का ख्याल रखना चाहिए जिससे यह आई फ्लू को ठीक होने में 2 दिन से लेकर 1 हफ्ते तक का समय लग जाता है और यह धीरे-धीरे हमारी आंखों से यह संक्रमण कम होने लगता है और हमारी आंखों का लालपन ठीक होकर हमारी आंखें सामान्य हो जाती।

 

Read also-

| Best 60+ |Bichadne ki Shayari प्रेमिका से बिछड़ने की शायरी(2023)

10 ऐसी शायरी जिसे पढ़कर आपकी आंखों से आंसू नहीं रुकेंगे 

 

 

आई फ्लू को कैसे ठीक करें? Eye flu home remedies in hindi

घरेलू उपचार आई फ्लू के हल्के मामलों के लिए कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं, उचित निदान के लिए एक नेत्र चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है। यदि आप पहले ही डॉक्टर को दिखा चुके हैं और उन्होंने पुष्टि की है कि आपको आई फ्लू का हल्का संक्रामक है, तो आप इस संक्रमण को कम करने के लिए निम्नलिखित कुछ घरेलू उपचार आज़मा सकते हैं:

गर्म कपड़े से सिकाई : अपनी बंद आँखों पर हल्का गर्म कपड़ा रखने से जलन को शांत करने और कीचड़ बनने को कम करने में मदद मिल सकती है। एक साफ, मुलायम कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर धीरे से अपनी आंखों पर कुछ मिनटों के लिए रखें,जिससे आपकी आँखों को आराम मिलेगा।

ठंडी सिकाई: कुछ मामलों में, ठंडी सिकाई भी सूजन को कम करने और खुजली को कम करने में मदद कर सकती है। एक साफ, मुलायम कपड़े या ठंडे आई मास्क का उपयोग करें और इसे अपनी बंद आंखों पर धीरे से लगाएं।

कृत्रिम आँसू: ओवर-द-काउंटर चिकनाई वाली आई ड्रॉप या कृत्रिम आँसू आपकी आँखों को नमीयुक्त रखने और सूखापन और असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं। परिरक्षक-मुक्त बूंदों का चयन करना सुनिश्चित करें और निर्माता के निर्देशों का पालन करें।

हनी आई ड्रॉप्स: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पतला शहद (मनुका शहद) में जीवाणुरोधी गुण हो सकते हैं और कुछ प्रकार के नेत्रश्लेष्मलाशोथ में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, मेडिकल-ग्रेड शहद का उपयोग करना आवश्यक है और इस उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

नमक और पानी के मिश्रण से आँखों को धोना : एक कप उबले और ठंडे पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर नमक और पानी का घोल बना कर अपनी आंखों को धोने से आंखों को साफ करने और आँखों से निकल रहे पानी की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है।

आंखों के मेकअप से बचें: आई फ्लू होने पर आपको अपनी आँखों में किसे भी तरह का काजल या कोई भी मेकअप नहीं करना चाहिए।इससे आपकी आँखों में जलन होने से आप बचा सकते।

अच्छी स्वच्छता अपनाएं: संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपने हाथ बार-बार धोएं, खासकर अपनी आंखों को छूने से पहले और बाद में।

आंखों को रगड़ने से बचें: अपनी आंखों को रगड़ने से बचना चाहिए क्योकि अगर आप अपनी आँख को हाथो से रगडोगे तो इससे जलन बढ़ सकती है और संक्रमण फैल सकता है।

याद रखें, ये घरेलू उपचार आई फ्लू के हल्के मामलों के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह का स्थान नहीं लेना चाहिए। यदि आपके लक्षण बने रहते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें।

 

Leave a Comment